Thursday, January 31, 2019

Update और Upgrade में क्या होता है अंतर?

आज के वक्त में अधिकतर लोगों के पास एंड्रोयड फोन है। सभी काम हम मोबाइल से करने लगे हैं। शॉपिंग, बुकिंग,कुछ पढ़ना हो, दुनिया की खबरों से अपडेट रहने के लिए हर चीज के लिए मोबाइल पर डिपेंड हो गए हैं। देखा जाए तो इंसान की सुबह और रात मोबाइल का चेहरा देखकर होती है। इसके बिना सारे काम अधूरे रह जाते हैं। आप इतना मोबाइल यूज करते हैं तो आपने कभी एक चीज देखी है उसमें आपको बार-बार अपग्रेड और अपडेट करने का ऑप्शन आता है। इन दोनों में अंतर होता है जो बहुत कम लोगों को पता है। तो चलिए आपको बताते हैं क्या है इनमें अंतर-

अपग्रेड:- फोन में अपग्रेड का मतलब होता है आप जो ऑपरेटिंग सिस्टम यूज कर रहे हो उसे अपग्रेड करना। मान लिजिए आप मार्शमेल्लो, नौगट या जैलीबीन का यूज कर रहे हैं और आप चाहते हैं कि आप नया आॅपरेटिंग सिस्टम यूज करें तो ऐसे में आपको अपने फोन को अपग्रेड करना होगा। जैसे हम विंडोज 7 से विंडोज 10 में करते हैं जिससे पूरा लेआउट बदल जाता है। ऐसे ही मोबाइल में अपग्रेड का मतलब होता है।

अपडेट:- वहीं अपडेट का मतलब होता है आप कोई एप्लीकेशन यूज कर रहे हो और उसमें नए फीचर्स जुड़ते हैं तो आपको अपडेट का आॅप्शन आता है। इसका मतलब होता है आप अपनी एप्लीकेशन को अपडेट कर नए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कई बार आपने देगा होगा कि व्हाट्स एप और इंस्टाग्राम में देखा ही होगा कि उन्हें प्लेस्टोर में जा कर अपडेट करते हैं तो इंटरफेस चेंज हो जाता है। तो अब आप भी समझ गए होंगे अपग्रेड और अपडेट में क्या अंतर होता है।

0 Comments: