Thursday, January 31, 2019

क्या आपको पता है अपने फेसबुक प्रोफाइल की कीमत? जानें यहां

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक को 2018 की आखिरी तिमाही में 48 हजार 782 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है। फेसबुक ने साल 2017 में 40 बिलियन डॉलर का मुनाफा किया था। यह मुनाफा 2018 में 55 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया। हाल के दिनों में फेसबुक काफी कॉन्ट्रवर्सी में रहा है फिर भी कंपनी का मुनाफा कमने का नाम नहीं ले रही है। इन आंकड़ों के सामने आते ही कमाई में नुकसान को लेकर विशेषज्ञों और विश्लेषकों के सारे दावे ध्वस्त हो गए हैं।

इससे साफ है कि 2018 में भले ही लोगों के बीच फेसबुक की लोकप्रियता में कमी आई हो लेकिन इसका शायद ही कोई फर्क इसके बिजनेस पर पड़ा है। हालांकि मुसीबतों का दौर फेसबुक के लिए अभी खत्म नहीं हुआ है क्योंकि बुधवार को भी उसे एप्पल ने एक झटका दिया। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि अगर फेसबुक हमारे डेटा से पैसे कमा रहा तो हमारे एक प्रोफाइल का दाम क्या है। आप अगर दस साल से फेसबुक पर हैं और आपके फेसबुक प्रोफाइल में सारी जानकारी है जैसे आज तक आपने क्या-क्या फेसबुक पर शेयर किया है। चाहे वह आपके पोस्ट हो, तस्वीर हो या दोस्तों के साथ चैट हो, आप कहां गए। फेसबुक के पास आपकी हर जानकारी है।

हर यूजर के जरिए फेसबुक कितने रुपये कमाता है?

पहले फेसबुक की कुल कमाई की बात करते हैं। 30 सितंबर, 2018 तक पिछले 1 साल की फेसबुक की कमाई करीब 52 बिलियन डॉलर थी। जो साल की आखिरी तिमाही में करीब-करीब 55 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है। इसे अगर इसपर एक्टिव यूजर के डेटा से भाग दिया जाए तो एक यूजर के एक साल के डेटा की वैल्यू तो आ जाएगी। लेकिन दुनिया भर के यूजर के डेटा की वैल्यू बराबर नहीं है, क्योंकि जो कंपनियां फेसबुक से यूजर डेटा लेकर उसे एड देती हैं, वे ऐसे यूजर्स का डेटा चाहती हैं जो औसत लोगों के मुकाबले अमीर हों और किसी प्रॉडक्ट का एड देखकर उसे खरीद सकें, जैसा कि पहले भी बताया गया कि एक साल पहले एक औसत फेसबुक यूजर के मुकाबले अमेरिकी यूजर का डेटा पांच गुना ज्यादा महंगा था।

एक साल पहले के रेट से हिसाब लगाएं तो एक अमेरिकी का एक साल का डेटा औसतन 200 डॉलर यानी करीब 14 हजार रुपये का हुआ, वहीं औसत फेसबुक यूजर जिसमें भारतीय भी शामिल हैं, उनका डेटा हुआ करीब 2800 रुपये का हुआ यानी आपकी फेसबुक प्रोफाइल की कीमत हुई करीब 2800 रुपये।

0 Comments: